TechUncategorizedएमसीबीकोरियाछत्तीसगढ़ - मध्यप्रदेशदेश-विदेशराजनीति

भाजपा कार्यालय मे डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी जी की जयंती मनाई गई,एक देश में दो झंडे और दो निशान भी उनको स्वीकार नहीं।

भारत सरकार की अहिंसावादी नीति के फलस्वरूप मंत्रिमंडल से दिया था त्यागपत्र

एमसीबी,मनेंद्रगढ़ : भारतीय जनता पार्टी जिला भाजपा कार्यालय अटलकुंज मे डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी जी की जयंती मनाया गया जिसमे सर्वप्रथम डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं भारत माता के छाया चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया गया इस अवसर पर भाजपा कार्यकर्ताओ द्वारा कार्यालय के पीछे फलदार पौधे भी लगाए गये तथा पूर्व नगरपालिक अध्यक्ष धर्मेंद्र पटवा ने डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी जी के द्वारा किये गये उलेखनीय कार्यो को बताया कि डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई, 1901 को एक संभ्रांत परिवार में हुआ था। महानता के सभी गुण उन्हें विरासत में मिले थे। उनके पिता आशुतोष बाबू अपने जमाने ख्यात शिक्षाविद् थे।

डॉ. मुखर्जी ने 22 वर्ष की आयु में एमए की परीक्षा उत्तीर्ण की तथा उसी वर्ष आपका विवाह भी सुधादेवी से हुआ। उनको दो पुत्र और दो पुत्रियां हुईं। वे 24 वर्ष की आयु में कोलकाता विश्वविद्यालय सीनेट के सदस्य बने। उनका ध्यान गणित की ओर विशेष था। इसके अध्ययन के लिए वे विदेश गए तथा वहां पर लंदन मैथेमेटिकल सोसायटी ने उनको सम्मानित सदस्य बनाया। वहां से लौटने के बाद डॉ. मुखर्जी ने वकालत तथा विश्वविद्यालय की सेवा में कार्यरत हो गए।
डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने कर्मक्षेत्र के रूप में 1939 से राजनीति में भाग लिया और आजीवन इसी में लगे रहे। उन्होंने गांधीजी व कांग्रेस की नीति का विरोध किया, जिससे हिन्दुओं को हानि उठानी पड़ी थी।


एक बार आपने कहा- ‘वह दिन दूर नहीं जब गांधीजी की अहिंसावादी नीति के अंधानुसरण के फलस्वरूप समूचा बंगाल पाकिस्तान का अधिकार क्षेत्र बन जाएगा।’ उन्होंने नेहरूजी और गांधीजी की तुष्टिकरण की नीति का सदैव खुलकर विरोध किया। यही कारण था कि उनको संकुचित सांप्रदायिक विचार का द्योतक समझा जाने लगा।
अगस्त 1947 को स्वतंत्र भारत के प्रथम मंत्रिमंडल में एक गैर-कांग्रेसी मंत्री के रूप में उन्होंने वित्त मंत्रालय का काम संभाला। डॉ. मुखर्जी ने चितरंजन में रेल इंजन का कारखाना, विशाखापट्टनम में जहाज बनाने का कारखाना एवं बिहार में खाद का कारखाने स्थापित करवाए। उनके सहयोग से ही हैदराबाद निजाम को भारत में विलीन होना पड़ा।

1950 में भारत की दशा दयनीय थी। इससे डॉ. मुखर्जी के मन को गहरा आघात लगा। उनसे यह देखा न गया और भारत सरकार की अहिंसावादी नीति के फलस्वरूप मंत्रिमंडल से त्यागपत्र देकर संसद में विरोधी पक्ष की भूमिका का निर्वाह करने लगे। एक ही देश में दो झंडे और दो निशान भी उनको स्वीकार नहीं थे। अतः कश्मीर का भारत में विलय के लिए डॉ. मुखर्जी ने प्रयत्न प्रारंभ कर दिए। इसके लिए उन्होंने जम्मू की प्रजा परिषद पार्टी के साथ मिलकर आंदोलन छेड़ दिया।

अटलबिहारी वाजपेयी (तत्कालीन विदेश मंत्री), वैद्य गुरुदत्त, डॉ. बर्मन और टेकचंद आदि को लेकर आपने 8 मई 1953 को जम्मू के लिए कूच किया। सीमा प्रवेश के बाद उनको जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। 40 दिन तक डॉ. मुखर्जी जेल में बंद रहे और 23 जून 1953 को जेल में उनकी रहस्यमय ढंग से मृत्यु हो गई।

अभी केवल जीवन के आधे ही क्षण व्यतीत हो पाए थे कि हमारी भारतीय संस्कृति के नक्षत्र अखिल भारतीय जनसंघ के संस्थापक तथा राजनीति व शिक्षा के क्षेत्र में सुविख्यात डॉ. मुखर्जी की 23 जून, 1953 को मृत्यु की घोषणा की गईं। बंगभूमि से पैदा डॉ. मुखर्जी ने अपनी प्रतिभा से समाज को चमत्कृत कर दिया था। बंगाल ने कितने ही क्रांतिकारियों को जन्म दिया है, उनमें से एक महान क्रांतिकारी डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी थे।
इस अवसर पर प्रदीप वर्मा, संजय गुप्ता, जमील साह, अजुमुदिन्न आंसरी,मनोज केसरवानी,अपूरकर, चंदनसिंह , आशीष
मजूमदार जी, हिमांशु श्रीवास्तव , आनंद ताम्रकार ,उमाशंकर पासी, राहुल मजूमदार, भूपतसिंह,श्रीमती प्रतिमा पटवा, महिला गीतापासी, पूजा घोषल,कंचन भौमिक, सहित भारतीय जनता पार्टी के जेस्ट श्रेष्ठ कार्यकर्ता गण उपस्थित थे!

BY : WWW.NEWSNT24LIVE.COM

EDITED BY: JAMIL ANSARI

Newsnt24live

This is a portal news website , and YouTube news please like and subscribe my channel । अपने आस पास की खबरों को देखने के लिए चैनल को लाइक एवं सब्सक्राइब करना ना भूलें। अगर आपके पास भी है कोई खबर न्यूज तो करें हमसे साझा हम लाएंगे जनता के सामने। 8319417235 , 9691353485

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *