HealthPhotographyTechUncategorizedछत्तीसगढ़ - मध्यप्रदेश

विकसित भारत संकल्प यात्रा में योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने साझा किया अपना अनुभव

एमसीबी,मनेंद्रगढ़ : आयुष्मान भारत योजना आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत कई गरीब परिवारों का मुफ्त इलाज संभव हुआ है। आयुष्मान भारत योजना के ऐसी ही एक लाभार्थी डोमनहिल की वार्ड नं. 38 निवासी राजश्री राजेन्द्र सिंह ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में ’मेरी कहानी मेरी जुबानी’ में अपना अनुभव साझा किया। उन्होंने बताया कि मेरी बायीं आंख में दिक्कत थी।

जिसे अस्पताल जाकर जांच कराने पर पता चला की मोतियाबिंद है, जिसके पश्चात मैंने जिला अस्पताल बैकुंठपुर में आयुष्मान कार्ड के तहत मुफ्त इलाज कराया साथ ही दवाई और चस्मा मुफ्त में मिली और लोगों को जागरूक करते हुए उन्होंने बताया कि जिस भी व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है वे जल्द से जल्द बनवा ले । एवं आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज के लिए केन्द्र सरकार के प्रति आभार प्रकट किया।

इसी प्रकार डोमनहिल में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में डोमनहिल निवासी 14 ब्लॉक श्रीमती शोभा सेन ने अनुभव शेयर करते हुए बताया कि उन्हें महिला संबंधित बीमारी थी। जिसकी वजह से उन्हें

काफी समस्य का सामना करना पड़ता था उक्त बीमारी में खून की काफी होने की वजह से हो रही थी तकलीफ इतनी बढ़ गयी कि वो चलने के योग्य तक नही थी और न तो बोलने के योग्य थी 6माह से खांसी होने के बाद उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जांच कराई, जहां उन्हें टीबी रोग से ग्रसित होने के बारे में पता चला। जहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक की सलाह पर एवं मितानिन के सहयोग से छह माह तक नियमित रूप से दवाइयां लीं, जिसके बाद उनकी बीमारी ठीक हो गई।

जमील अंसारी की रिपोर्ट

 

प्रधान संपादक न्यूज़

This is a portal news website , and YouTube news please like and subscribe my channel ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *